वेब (Web) क्या है? वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इन हिंदी - Study Friend

वेब (Web) क्या है? वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इन हिंदी

वेब एक ऐसा सिस्टम है जिसमें विभिन्न प्रकार की जानकारियां वेब पेजेज (web pages) के रूप में संग्रहीत और प्रदर्शित की जाती हैं।

आज के युग में इंटरनेट का उपयोग हर कोई करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेब क्या है? और वेब कैसे काम करता है? अगर नहीं, तो इस ब्लॉग में हम आपको वेब के बारे में सब कुछ बताएंगे।

वेब (Web) क्या है? वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इन हिंदी

वेब (Web) क्या है? वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इन हिंदी
वेब (Web) क्या है?

वेब का पूरा नाम वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) है। इसे शॉर्ट में WWW या वेब भी कहते हैं। वेब एक ऐसा सिस्टम है जिसमें विभिन्न प्रकार की जानकारियां (information) वेब पेजेज (web pages) के रूप में संग्रहीत और प्रदर्शित की जाती हैं। वेब पेजेज में टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, ऑडियो, एनिमेशन आदि का समावेश होता है। वेब पेजेज को एचटीएमएल (HTML) नामक एक मार्कअप भाषा (markup language) में बनाया जाता है।

वेब पेजेज को वेब सर्वर (web server) नामक एक कंप्यूटर में स्टोर किया जाता है। वेब सर्वर इंटरनेट से जुड़ा होता है और वेब पेजेज को दुनिया भर में शेयर करता है। वेब पेजेज को देखने के लिए हमें वेब ब्राउज़र (web browser) की जरूरत होती है। वेब ब्राउज़र एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो वेब पेजेज को एक्सेस करके हमारे सामने प्रदर्शित करता है। वेब ब्राउज़र के कुछ उदाहरण हैं: गूगल क्रोम (Google Chrome), मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स (Mozilla Firefox), माइक्रोसॉफ्ट एज (Microsoft Edge) आदि।

वेब कैसे काम करता है?

वेब पेजेज को वेब ब्राउज़र में खोलने के लिए हमें उसका यूआरएल (URL) नामक एक पता (address) देना होता है। यूआरएल का पूरा नाम यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (Uniform Resource Locator) है। यूआरएल में वेब पेजेज के नाम, वेब सर्वर का नाम और प्रोटोकॉल (protocol) का नाम होता है। प्रोटोकॉल एक ऐसा नियम (rule) है जो वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर के बीच में डाटा के आदान-प्रदान (data exchange) को संभालता है। वेब के लिए सबसे आम प्रोटोकॉल है एचटीटीपी (HTTP) जिसका पूरा नाम हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (Hypertext Transfer Protocol) है।

वेब पेजेज में एक या अधिक हाइपरलिंक (hyperlink) होते हैं। हाइपरलिंक एक ऐसा टेक्स्ट या इमेज होता है जो एक वेब पेजेज से दूसरे वेब पेजेज को जोड़ता है। हाइपरलिंक पर क्लिक करने से हम एक वेब पेजेज से दूसरे वेब पेजेज पर पहुंच जाते हैं। इस तरह हम वेब पर विभिन्न वेबसाइटों (websites) को ब्राउज़ कर सकते हैं। वेबसाइट एक ऐसा संग्रह (collection) है जिसमें एक या अधिक वेब पेजेज होते हैं। वेबसाइट को एक विशेष नाम (domain name) दिया जाता है जैसे: [studyfriend.in], [mystudyfriend.in], [hindialphabet.com], [blogger.com]आदि।

वेब का इतिहास (History of Web)

वेब का आविष्कार 1989 में एक ब्रिटिश वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) ने किया था। जिसका उद्देश्य वैज्ञानिकों को विश्व स्तर पर जानकारी को शेयर करना था। उन्होंने वेब के लिए एचटीएमएल(HTML), यूआरएल (URL) और एचटीटीपी (HTTP) जैसे मूल तत्वों का निर्माण किया था। उन्होंने 1990 में दुनिया का पहला वेब सर्वर, वेब ब्राउज़र और वेब पेजेज भी बनाया था।

वेब के आविष्कार के बाद, वेब का विकास तेजी से हुआ। 1991 में, वेब को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया गया। 1993 में, मोज़िला ने नेटस्केप नेविगेटर नामक एक लोकप्रिय वेब ब्राउज़र लॉन्च किया। 1994 में, वेब के लिए विश्व वेब काउंसिल (World Wide Web Consortium) या W3C की स्थापना हुई, जो वेब के लिए मानकों को निर्धारित करता है। 1995 में, जावास्क्रिप्ट, जावा और एचटीटीपीएस जैसी नई तकनीकें वेब को और अधिक इंटरैक्टिव और सुरक्षित बनाने में मदद करने लगीं।

1998 में, गूगल ने एक शक्तिशाली वेब सर्च इंजन बनाया। 2000 के दशक में, वेब 2.0 का उदय हुआ, जिसमें वेबसाइटों ने उपयोगकर्ताओं को अपनी सामग्री बनाने, संपादित करने और साझा करने की सुविधा दी। फेसबुक, यूट्यूब, विकिपीडिया, ट्विटर आदि वेब 2.0 के कुछ उदाहरण हैं। 

2010 के दशक में, वेब 3.0 का अवतरण हुआ, जिसमें वेब को अधिक सेमांटिक, सोशल, मोबाइल और क्लाउड-बेस्ड बनाया गया। वेब 3.0 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिग डेटा, ब्लॉकचेन, आईओटी, वर्चुअल रिऐलिटी आदि जैसी नवीन प्रौद्योगिकियां महत्वपूर्ण हैं।

वेब का इतिहास बहुत ही रोचक और प्रेरणादायक है। वेब ने हमारे जीवन को बदल दिया है। वेब के माध्यम से हम दुनिया के किसी भी कोने से जुड़ सकते हैं। वेब ने हमें अनगिनत संभावनाओं, संसाधनों और सेवाओं का उपयोग करने का अवसर दिया है। वेब ने हमारी जानकारी, शिक्षा, मनोरंजन, सामाजिकता, व्यापार, स्वास्थ्य, सरकार, आदि के क्षेत्रों में क्रांति ला दी है। वेब ने हमें एक ग्लोबल गांव (global village) में बदल दिया है।

वेब का भविष्य (Future of Web)

वेब का भविष्य बहुत ही उज्ज्वल और रोमांचक है। वेब को और अधिक तेज, सुरक्षित, उपयोगी, व्यक्तिगत, और स्मार्ट बनाने के लिए नई-नई तकनीकें और विकास हो रहे हैं। वेब 4.0 का नाम सुना है? वेब 4.0 वेब का अगला पीढ़ी है, जिसमें वेब को एक इंटेलिजेंट एजेंट (intelligent agent) के रूप में सोचा जाता है। वेब 4.0 में, वेब न केवल हमारी जरूरतों को पूरा करेगा, बल्कि हमारी भावनाओं, इच्छाओं, और मूल्यों को भी समझेगा।

वर्ल्ड वाइड वेब से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

1. वेब क्या होता है?
वेब का पूरा नाम वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) है। इसे शॉर्ट में WWW या वेब भी कहते हैं। वेब एक ऐसा सिस्टम है जिसमें विभिन्न प्रकार की जानकारियां वेब पेजेज (web pages) के रूप में संग्रहीत और प्रदर्शित की जाती हैं।

2. वर्ल्ड वाइड वेब का अविष्कार किसने किया?
वेब का आविष्कार 1989 में एक ब्रिटिश वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) ने किया था। जिसका उद्देश्य वैज्ञानिकों को विश्व स्तर पर जानकारी को शेयर करना था।

3. WWW का फुल फॉर्म क्या होता है?
WWW का पूरा नाम वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) होता है।

निष्कर्ष

वेब एक ऐसी अद्भुत और जरुरी सेवा है जो हमें दुनिया के किसी भी कोने से जुड़ने, जानकारी प्राप्त करने, सामग्री बनाने और शेयर करने का मौका देती है। वेब ने हमारे जीवन को आसान और रोमांचक बनाया है। वेब का विकास लगातार हो रहा है और नई-नई तकनीकें और विशेषताएं जोड़ी जा रही हैं। वेब का भविष्य बहुत ही उज्ज्वल और रोमांचक है। और जिस प्रकार से वेब के कई प्रकार है, उसी तरह कंप्यूटर की पीढ़ियाँ है जिनके बारे में हमने पिछले लेख में जाना था।

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि "वेब (Web) क्या है? वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इन हिंदी"। आशा है कि आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा। अगर आपको कोई सवाल है तो आप मुझसे पूछ सकते हैं। मैं आपकी मदद करने की कोशिश करूंगा। धन्यवाद 😊

About the Author

Hi, I'm Vivek Kumar, a web developer focused on creating clean, efficient, and user-friendly websites. Let's build something amazing together!

Post a Comment

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.